Ad Code

Responsive Advertisement

Ticker

6/recent/ticker-posts

राजस्थान विश्वविद्यालय परीक्षा Rajasthan Univesity Exam 2021

राजस्थान विश्वविद्यालय परीक्षा 2021 | University of Rajasthan Exam 2021


दोस्तों जैसा कि आपको मालूम है राजस्थान विश्वविद्यालय परीक्षा फॉर्म 2021 चालू हो चुके हैं । यह विश्वविद्यालय पत्र क्रमांक 1434-45 एवं दिनांक 21.12.2021 के अनुसार 30 दिसंबर 2021 से 13 जनवरी 2022 तक भरे जा रहे हैं !
हम आज आपको इन फॉर्म के बारे में बताएंगे जिसमें परीक्षा फीस, विषय और दिनांक तथा पात्रता ( कौन कौन यह फॉर्म भर सकता है ) के बारे में बताएंगे ।

दोस्तों पत्रांक के अनुसार राजस्थान विश्वविद्यालय से संबंध/संघटक महाविद्यालयों के निम्नांकित पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत नियमित, स्वयंपाठी एवं पूर्व परीक्षार्थियों के मुख्य परीक्षा 2022 की परीक्षा आवेदन पत्र वेबसाइट univraj.org पर ऑनलाइन माध्यम से भरे जाने हेतु कार्यक्रम निम्नानुसार घोषित किया गया है ।


किस विषय के फॉर्म चालू हैं और कब तक भरे जाएंगे ?


पाठ्यक्रम बीए, बीएससी एवं बीकॉम (पास / ऑनर्स कोर्स), बी ए (डीफ एंड डंब) स्वयं पाठी, नियमित एवं पूर्वछात्र, बीएससी (होम साइंस, बायोटेक)  बीसीए बीबीए (वार्षिक पद्धति), बी पी ए / विजुअल आर्ट्स / बी म्यूजिक / बी डिजाइन (पार्ट प्रथम )  एवं समस्त स्नातकोत्तर (पूर्वार्ध) वार्षिक पद्धति नियमित, पूर्व एवं स्वयंपाठी परीक्षार्थी दिनांक 30/12/2021 से दिनांक 13/01/2022 तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं ।


स्नातक और स्नातकोत्तर विषयों के लिए परीक्षा फीस क्या है ?


1. स्नातक विषयों जैसे बीए, बीएससी, बी कॉम, बीसीए, बीबीए, बीएससी बायोटेक, बीएससी होम साइंस, होनर्स, बीवीए, बी म्यूजिक, बी डिजाइन (पार्ट प्रथम) एंड एड ऑन सर्टिफिकेट विषय के लिए परीक्षा फीस निम्नानुसार है :-


(क) यदि पहले से राजस्थान यूनिवर्सिटी में एंनरोलमेन्ट किया हुआ है :-  रेगुलर स्टूडेंट के लिए Rs 1320, एक्स स्टूडेंट के लिए Rs 1630 एवं नॉन कॉलेज स्टूडेंट के लिए विमर्श शुल्क सहित Rs 3360 रुपए निर्धारित किए गए हैं ।


(ख) राजस्थान बोर्ड के परीक्षार्थी नहीं है (जिनका राजस्थान बोर्ड में माइग्रेशन और राजास्थान विश्वविद्यालय में एनरोलमेन्ट होना है ) :-  रेगुलर स्टूडेंट के लिए 1920 रूपये, एक्स स्टूडेंट के लिए 1630 रुपये एवं नॉन कॉलेज स्टूडेंट के लिए विमर्श शुल्क सहित 3940 रुपए निर्धारित किए गए हैं ।


(ग) राजस्थान बोर्ड के परीक्षार्थी है (जिनका राजस्थान  विश्वविद्यालय में एनरोलमेन्ट होना है ) :-  रेगुलर स्टूडेंट के लिए 1630 रूपये एवं नॉन कॉलेज स्टूडेंट के लिए विमर्श शुल्क सहित 3640 रुपए निर्धारित किए गए हैं ।


(घ) फिजिकली हैंडीकैप स्टूडेंट्स के लिये (उपरोक्त सभी कैटगरी में ) :-  रेगुलर स्टूडेंट के लिए 390 रूपये, एक्स स्टूडेंट के लिए 460 रुपये एवं नॉन कॉलेज स्टूडेंट के लिए विमर्श शुल्क सहित 1900 रुपए निर्धारित किए गए हैं ।


2. स्नातकोत्तर विषयों जैसे एमए, एमएससी, एमकॉम, सभी पीजी डिप्लोमा और एमकॉम इन आईआईआरएम या आई बी के लिए परीक्षा फीस निम्नानुसार है :-


(क) एमए, एमएससी, एमकॉम, सभी पीजी डिप्लोमा और एमकॉम इन आईआईआरएम या आई बी विषय मे ( जिन परीक्षार्थियों के एनरोलनमेन्ट पहले से है ) के लिए (Ord 169 E-1) :- रेगुलर स्टूडेंट के लिए 1700 रुपए, एक्स स्टूडेंट के लिए 1920 रुपए और नॉन कॉलेज स्टूडेंट के लिए विमर्श शुल्क सहित 3790 रुपए निर्धारित किए गए हैं । 

(ख) एमए, एमएससी, एमकॉम और सभी पीजी डिप्लोमा विषय मे ( जिन परीक्षार्थियों के एनरोलनमेन्ट होने है ) के लिए :- रेगुलर स्टूडेंट के लिए 2290 रुपए  नॉन कॉलेज स्टूडेंट के लिए विमर्श शुल्क सहित 4380 रुपए निर्धारित किए गए हैं । 

(ग) एमए, एमएससी, एमकॉम, सभी पीजी डिप्लोमा और एमकॉम (Under Ord. 179) के लिए :- नॉन कॉलेज स्टूडेंट के लिए विमर्श शुल्क सहित 6140 रुपए निर्धारित किए गए हैं । 

(घ) फिजिकल हैमडीकैप स्टूडेंट्स के लिये (उपरोक्त सभी कैटगरी में ) :-  रेगुलर स्टूडेंट के लिए 600 रूपये, एक्स स्टूडेंट के लिए 680 रुपये एवं नॉन कॉलेज स्टूडेंट के लिए विमर्श शुल्क सहित 1970 रुपए निर्धारित किए गए हैं ।


नोट:- एनरोलमेंट फीस / एलिजिबिलिटी फीस / विमर्श शुल्क ।

(अ) एनरोलनमेन्ट फीस नये एनरोल होने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए Rs 310 है जो फीस के साथ जुड़ी है ।

(ब) एलिजिबिलिटी फीस राजास्थान बोर्ड के अतिरिक्त आने वाले विद्यार्थियों के लिये Rs 310 है जो फीस के साथ जुड़ी हुई है ।

(स) विमर्श शुल्क सिर्फ नॉन कॉलेज विद्यार्थियों के लिये Rs 1000 है जो भी फीस में ही जुड़ी हुई है ।


परीक्षार्थियों के लिये दिशानिर्देश :-


१. परीक्षार्थी फॉर्म भरने से पहले ध्यान दें कृपया उचित विषयों का ही चयन करें व सही जानकारी भरें, एक बार फॉर्म भरने के बाद विषय चेंज नहीं होगा । अगर विषय गलत भरा गया है या कोई अन्य जानकारी  गलत है तो फार्म को निरस्त मानकर नया फार्म लगाएं !

२. परीक्षार्थी शुल्क जमा कराने से पहले अच्छी तरह अपनी जानकारी चेक करें अगर जानकारी सही हो तो ही भुगतान प्रक्रिया हेतु आगे बढ़े अन्यथा नए फॉर्म की प्रक्रिया चालू करें ।

३. अगर तकनीकी कारणों से आपकी परीक्षा शुल्क का ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है तो ऐसी स्थिति में 15 मिनट इंतजार करें अगर 15 मिनट के बाद भी ट्रांजैक्शन सक्सेस नहीं होता है तो दोबारा परीक्षा शुल्क जमा कराएं ।
 
४. जहां तक संभव हो परीक्षार्थी स्वयं के एटीएम या बैंक खाते से ही परीक्षा शुल्क जमा करवाएं जिससे किसी भी प्रकार की होने वाली समस्या से बचा जा सके ! जैसे :- तकनीकी कारणों से फैल होने वाला ट्रांजैक्शन उसी खाते में रिफंड होगा जिसमें परीक्षा शुल्क काटा गया है ।

५. फिजिकल हैंडीकैप विद्यार्थी ( शारीरिक रूप से विकलांग, नेत्रहीन, मूक बधिर स्थाई या आंशिक) छात्रों को केवल परीक्षा शुल्क की छूट है ! इस संबंध में कनिष्ठ विशेषज्ञ द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र जो कि राजकीय मेडिकल ऑफिसर से प्रति हफ्तार हस्ताक्षरित हो, आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना आवश्यक है ! अन्य निर्धारित शुल्क देय होगा ।

६. विश्वविद्यालय के प्रपत्र के अनुसार सभी परीक्षार्थियों को अपना आधार नंबर भरना अनिवार्य है !

७. परीक्षार्थी ध्यान रखें अपनी सभी प्रविष्टि बोर्ड या विश्वविद्यालय की पूर्व में उत्तीर्ण परीक्षा के अंक तालिका के अनुसार भरें तथा फोटो व साइन स्कैन कर परीक्षा आवेदन के निर्धारित स्थान पर अपलोड करें !

८. जयपुर में दौसा जिले के नियमित परीक्षार्थी अपने परीक्षा पूर्ण आवश्यक दस्तावेजों के साथ संबंधित महाविद्यालय जिसके भी नियमित परीक्षार्थी हो वहां पर जमा करवाएं । 

९. पूर्व परीक्षार्थी ( एक्स स्टूडेंट ) परीक्षा फॉर्म की हार्ड कॉपी उसी महाविद्यालय में जमा करवाएंगे जिस विद्यालय से भी नियमित परीक्षार्थी के रूप में अनुत्तीर्ण हुए थे ! परंतु ऐसे महाविद्यालय जो बंद हो चुके हैं उनके पूर्व परीक्षार्थी निकटवर्ती राजकीय महाविद्यालय एवं जयपुर शहर के संबंधित संगठन महाविद्यालय में परीक्षा फॉर्म जमा करवा सकेंगे ! संबंधित महाविद्यालय छात्रों की प्रथम सूची तैयार कर परीक्षा फॉर्म के साथ विश्वविद्यालय को भेजेंगे !

१०. स्वयंपाठी परीक्षार्थी (नॉन कॉलेज स्टूडेंट्स) नजदीकी सिटी या एरिया का चयन कर उसे संबंधित चयनित महाविद्यालय में अपनी परीक्षा आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी जमा करवाएं ! महाविद्यालयों की सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है !

११. परीक्षा शुल्क की अदायगी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में ऑनलाइन पेमेंट कर के माध्यम से करनी होगी ! शुल्क किसी अन्य माध्यम से जमा नहीं होगा ! परीक्षा फॉर्म दिशा निर्देशों का अवलोकन कर सावधानीपूर्वक भरे ! दो प्रतियो में परीक्षा फॉर्म की हार्ड कॉपी पर यथा स्थान हस्ताक्षर कर मय आवश्यक दस्तावेजों पूर्व में उत्तीर्ण अंक तालिका आदि के साथ आगामी दो कार्य दिवसों में परीक्षा फॉर्म पर अंकित संबंधित महाविद्यालय में आवश्यक रूप से जमा करवाना है ! परीक्षा आवेदन पत्र जमा नहीं कराने की स्थिति में प्रवेश पत्र जारी नहीं हो सकेगा ! परीक्षार्थियों द्वारा डाक से प्रेषित परीक्षा फॉर्म को स्वीकार नहीं किया जाएगा !

१२. राजस्थान बोर्ड से अलग परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले परीक्षार्थी अपनी अंक तालिका, मूल प्रवजन प्रमाण पत्र (माइग्रेशन) फॉर्म की हार्ड कॉपी के साथ संलग्न कर महाविद्यालय में प्रस्तुत करें ! 

१३. विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित शुल्क के अतिरिक्त संबंधित महाविद्यालय द्वारा अन्य कोई भी शुल्क परीक्षा बाबत परीक्षार्थियों से नहीं लिया जाएगा ।

१४. स्नातक बीए बीएससी एवं बीकॉम ऑनर्स कोर्स पार्ट प्रथम में परीक्षा फॉर्म आवेदन करने वाले विद्यार्थी ध्यान दें प्रवेश से 6 वर्ष की अवधि में ही कोर्स पूरा करना है अतः अपात्र परीक्षार्थी परीक्षा शुल्क जमा नहीं करवाए ! 

१५. बीबीए वार्षिक पद्धति कोर्स पार्ट प्रथम में प्रवेश से 5 वर्ष की अवधि में ही पूर्ण करना होता है अगर आपको 5 वर्ष से ऊपर हो गया और आप कोर्स पूरा नहीं कर चुके हैं तो अपना परीक्षा शुल्क जमा नहीं करवाए !

१६. स्नातक स्वयंपाठी छात्रों को अनिवार्य विषय सामान्य हिंदी व सामान्य अंग्रेजी तथा नियमित छात्रों को सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, प्रारंभिक कंप्यूटर तथा पर्यावरण अध्ययन विषय को पाठ्यक्रम की अवधि में उत्तीर्ण करना आवश्यक है ! अगर आप इनमें से एक भी विषय में अनुत्तीर्ण होते हैं तो आप पूर्णतया अनुत्तीर्ण माने जाएंगे !

१७. स्नातक या स्नातकोत्तर स्वयंपाठी परीक्षा में सम्मिलित होने वाले ऐसे परीक्षार्थी जो किसी ऐसी वैकल्पिक विषय है जिसमें प्रायोगिक परीक्षा का प्रावधान है कि परीक्षा में सम्मिलित होते हैं तो उन्हें संबंधित विषयों का प्रायोगिक प्रशिक्षण विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित प्रशिक्षण केंद्र से लेना अनिवार्य है अन्यथा भी परीक्षा में सम्मिलित नहीं हो सकेंगे !

१८. स्नातक ओनर बीबीए एवं वित्तीय पाठ्यक्रम केवल नियमित परीक्षार्थियों के लिए ही लागू है !

१९. एक्स स्टूडेंट या पूर्व-छात्र का फॉर्म वही परीक्षार्थी लगा सकते हैं जो पिछले वर्ष नियमित रहे हैं एवं किसी वजह से अनुत्तीर्ण हुए हैं ! पूर्व छात्र ऐसे नियमित परीक्षार्थी जो संबंधित कक्षा में अनुत्तीर्ण रहे थे, वे पुनः उसी कक्षा की पूर्व छात्र या एक्स स्टूडेंट के रूप में परीक्षा में सम्मिलित होंगे उन्हें प्रायोगिक विषयों की पुनः परीक्षा देने में छूट मिलेगी ! सभी पूर्व छात्रों की परीक्षा को उसी महाविद्यालय में जमा होंगे जहां केवल नियमित परीक्षार्थी रहे थे !

२०. स्नातक एनी एनएचसी वार्षिक पद्धति भूगोल तथा गणित विषय में भी विद्यार्थी स्वयंपाठी के रूप में परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं ! लेकिन बीटेक उत्तीर्ण छात्र m.a. या एमएससी मैथ के लिए आवेदन पत्र नहीं भरे !
M.a. एमएससी मैथ के लिए स्नातक स्तर बीए बीएससी में मैथमेटिक्स विषय होना आवश्यक है !

२१. विश्वविद्यालय अधिनियम 169 ई आई के तहत स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध या उत्तरार्द्ध वार्षिक पद्धति परीक्षा 2020 में उत्तीर्ण परीक्षार्थी जो श्रेणी या अंक सुधार हेतु परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं उन्हें सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक प्रश्न पत्र सहित सभी प्रश्न पत्रों में परीक्षा देनी होगी !

२२. Ma एमएससी एमकॉम के नियमित परीक्षार्थी को पूर्ण अनुत्तीर्ण रहने पर पूर्व छात्र के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत करना होगा ऐसे परीक्षार्थियों को सभी सैद्धांतिक एवं प्रायोगिक प्रश्न पत्रों में पुनः प्रवेश हेतु आवेदन करना होगा !

२३. सभी परीक्षार्थी ध्यान देवें एक बार शुल्क जमा होने के उपरांत लौट आया नहीं जाएगा !

नोट:- उपरोक्त जानकारी विश्वविद्यालय के प्रपत्र के अनुसार है ! विश्वविद्यालय द्वारा किसी भी प्रकार की जानकारी में बदलाव करने पर सूचित किया जाएगा ! अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट univraj.org पर जायें !


महत्वपूर्ण लिंक :-


Download UOR Exam 2021 Notification


Download UOR Exam 2021 instructions


Go to UOR Website

Comments via Facebook

Ad Code

Responsive Advertisement